World Animal Day 2022

World Animal Day 2022

विश्व पशु दिवस के अवसर पर, पारिस्थितिक विज्ञानी संकटग्रस्त और लुप्तप्राय प्रजातियों के आसपास के मुद्दों के बारे में बात करते हैं। U.K. स्थित N.G.O. Naturewatch Foundation ने इसे 2003 में शुरू  किया था। दुनिया भर के पशु प्रेमियों को जानवरों के पक्ष में भाग लेने और बोलने का मौका मिला।

पशु प्रेमी और सभी जानवर, चाहे वे पालतू हों या जंगली, आज का दिन विशेष होता है। हर साल 4 अक्टूबर को दुनिया विश्व पशु दिवस मनाती है। इस साल हम जबरदस्त दहाड़ना चाहते हैं।

हर साल 4 अक्टूबर 2022 को विश्व पशु दिवस मनाया जाता है। विश्व पशु दिवस 2022 का विषय “Shared Planet” है। यह इस ग्रह को सभी के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाने की कोशिश करता है, खासकर ऐसे जानवर जिनके पास आवाज नहीं है और परिणामस्वरूप कभी-कभी उनका शोषण किया जाता है।

Importance of the World Animal Day 2022

Heinrich Zimmermann, एक, cynologist 24 मार्च, 1925 को Berlin, Germany में विश्व पशु दिवस मनाने का विचार लेकर आए थे। वह इस आयोजन को शुरू करके पशु कल्याण के बारे में जागरूकता बढ़ाना चाहते थे। पहली सभा आयोजित की गई और 5,000 से अधिक लोगों ने इस कारण का समर्थन करने के लिए भाग लिया।

विश्व पशु दिवस वर्षों से पशु कल्याण में सुधार करने में सहायक रहा है। मिस्र के संविधान में पशु अधिकारों के लिए और प्रावधान हैं।

विश्व पशु दिवस का उद्देश्य नाजुक पारिस्थितिकी को बचाना है।

इसके अतिरिक्त, यह पर्यावरणीय संतुलन बनाए रखने के मूल्य की अधिक से अधिक सार्वजनिक समझ में योगदान देता है।

राष्ट्रीयता, आस्था, धर्म, नस्ल आदि के बावजूद, विश्व पशु दिवस हम सभी को एकजुट करता है और जानवरों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए हमें एक साथ लाता है। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जानवरों को संवेदनशील प्राणी के रूप में स्वीकार किया जाए।

यह दिन पालतू, जंगली, संकटग्रस्त या लुप्तप्राय प्रजातियों सहित सभी जानवरों का सम्मान करता है।

इस दिन का महत्व इस बात पर जोर देने से आता है कि कैसे जानवर मानव जीवन को समृद्ध करते हैं। इसके अतिरिक्त, यह अन्य समुदायों और संगठनों को पशु क्रूरता का विरोध करने के लिए प्रेरित करने का प्रयास करता है।

Leave a Reply